How to Make Peacock Blouse Design | Latest Peacock Blouse Designs | Peacock Work Blouse


    
How to Make Peacock Design in Blouse,  maggam work  blouse designs back side

Peacock Blouse Design Images




पिछले ब्लॉग पोस्ट में, हमने  विभिन्न Blouse Neck Design , उन्हें कैसे बनाया जाए, माप और उन्हें कैसे काटा जाए, के बारे में बात की है। इस जानकारी के साथ, आप Katori Blouse , Princess Cut Blouse , Tucks Blouse आदि बना सकते हैं। अब, निम्नलिखित ब्लॉग में, हम केवल ब्लाउज के Blouse Back Neck Designs और माप के बारे में बात करने जा रहे हैं। आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए, हम ब्लाउज के डिज़ाइन को कैसे काटें, इस पर एक वीडियो अपलोड करने जा रहे हैं। इस वीडियो से आप आसानी से सीख सकती हैं कि ब्लाउज की डिजाइन कैसे काटें और सिलाई कैसे करें।

पहनावेँ की जानकारी :-

  
इस ब्लाउज का चलन पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ा है, जहां  ब्लाउज के पीछे Plain Blouse पर खूबसूरत डिजाइन तैयार किये  जाते हैं। इस ब्लाउज में हमने सादे सफेद ब्लाउज पर मोर का डिज़ाइन बनाया है। इस ब्लाउज को आप सभी डार्क साड़ियों पर पहन सकती हैं, जिस पर आपको ब्लाउज साफ नजर आएगा। इस तरह का ब्लाउज हर तरह की पार्टी और फंक्शन के लिए उपयुक्त होता है, यही वजह है कि इस तरह के ब्लाउज को  Party Wear Blouse के नाम से भी जाना जाता है। इस डिज़ाइन को बनाने में आपको कलर कॉम्बिनेशन पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है ताकि आप सादे ब्लाउज पर डिज़ाइन खुलकर दिखे

डिज़ाइन की जानकारी ;- 


    Peacock Blouse सिलने के लिए  सबसे पहले, हमें ऊपर दिए गए माप से सामान्य गर्दन वाले ब्लाउज के पिछले हिस्से को काटना होगा। फिर, हमें ड्राइंग शीट पेपर पर 3 आकारों में एक पत्ती के आकार का डिज़ाइन बनाना होगा और उसी पेपर पर मोर के शीर्ष भाग को काटना होगा। इस माप का उपयोग करके, हम बकरम पर दोनों डिज़ाइन काट सकते हैं, और हम कपड़े पर छोटे मार्जिन के साथ डिज़ाइन भी काट सकते हैं। पत्ती का पैटर्न बनाने के लिए, हमने सुनहरे रंग की ज़री खंड साड़ी के कपड़े का उपयोग किया, और हमने कपड़े पर पत्ती के पैटर्न को काटा। हमने पत्ते के बीच में सुनहरे हिस्से को काट दिया ताकि डिज़ाइन स्पष्ट रूप से दिखाई दे और डिज़ाइन मोर पीस के टुकड़े जैसा दिखे। फिर, बकरम को ढक दिया जाएगा और पत्ते पर एक कपड़ा लगाया जाएगा ताकि पत्ते के केंद्र में सुनहरा डिज़ाइन दिखाई दे। इसके बाद पत्ती को हर तरफ से लेस से ढक दिया जाएगा. डिज़ाइन का भाग उभरे हुए गोलाकार आकार में दिखाई देने के लिए पत्ती के पिछले हिस्से को मोड़कर सील  लेते है ।    
      ऊपरी हिस्से को बनाने के लिए हम मोर पंख के रंग के कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं. बकरम को ढकने के लिए मोर का ऊपरी भाग भी सिला जाता है। फिर, हमने पत्ते को मोर का आकार देने के लिए नीचे से सिलाई की। इसे ऊपर तक सिल दें और ऊपरी भाग को बंद कर दें। मोर की चोंच और आंखें साधारण कढ़ाई से बनाएं। फिर कढ़ाई से सिर का तुआरा बनाएं। इस तरह Peacock Colour Blouse तैयार हो जायेगा | 

    अब जब आप जान गए हैं कि मोर डिज़ाइन कैसे बनाया जाता है, तो हमने आपको ब्लाउज का आकार और Peacock Blouse Design का नाप दिया गया हैं। नीचे दिए गए वीडियो से जानें कि मोर ब्लाउज़ कैसे सिलें।

Blouse Measurement :- 

Blouse Portion

Measurement   

पुरी लम्बाई

15 "

छाती 

34 "

कमर    

30 "

शोल्डर   

12 "

बाहि की लम्बाई

NA

बाहि का घेर   

NA

आगे का गला 

NA

पीछे का गला 

2.5"


Back Side of Blouse  :-

peacock blouse design



 Index

 

Measurement

with Details

 

1 से 2

पुरी लम्बाई  + 1"

1 से 3

शोल्डर का आधा

3 से 4

छाती  का छटवा 

5 से 6

छाती का चौथा            

2 से 7

छाती का चौथा 

6 से 8

2" मार्जिन 

7 से 9

2" मार्जिन 

1 से 12

पीछे का गला 2.5”  काटना है 

1 से 11

3" लेना है 

11 से 13 से 12

चौकोन तयार करना

से 10

1" लेना है

से 6

गोल आकार देना


Measurement of Blouse Design :-

peacock blouse design

peacock blouse design, blouse design chart in hindi, blouse designs details in hindi


 Index

 

Measurement

with Details

1 से 2

मोर की लम्बाई 12.5" 

3 से 4

मोर की चौड़ाई 7"

5 से 6

पंख की लम्बाई 3"

7 से 8

पंख की ऊपरी भाग में अधिकतम चौड़ाई 1.5"

1 से 6

मोर के सामने के भाग की लम्बाई 5"

9 से 10

मोर के सामने के भाग अधिकतम चौड़ाई 2"

.

चोंच की लम्बाई 1/2"

.

सर के तुरे की लम्बाई 1/2"

11 से 12

सबसे बड़ी पत्ती की लम्बाई 4"

13 से 14

सबसे बड़ी पत्ती की चौड़ाई 2"

17 से 18

मध्य आकार की पत्ती की लम्बाई 3.5

15 से 16

मध्य आकार की पत्ती की चौड़ाई 1.5"

19  से 20

सबसे छोटी पत्ती की लम्बाई 3"

 21 से 22

सबसे छोटी पत्ती की चौड़ाई 1"


 Peacock Blouse Design Making Video :-